रूद्रपुर में मनाया गया बड़े ही धूमधाम से जयघोष के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व

रूद्रपुर मे जयघोष के साथ बड़े ही धूमधाम से मनाया गया श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व

प्रदीप गुप्ता की रिपोर्ट

रूद्र पुर मे  शहर से लेकर गांव गांव में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भक्ति भाव से मनाया गया। कोरोना संक्रमण के चलते पूर्व के वर्षों की तरह जगह-जगह प्रतिमाएं और झांकियाें का इस बार अभाव दिखा।

ज्यादातर घरों में ही युवाओं ने झांकियां सजाकर पूजन-अर्चना की। अर्धरात्रि में 12 बजे सोहर, वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भगवान का जन्म हुआ तो साधकों ने जयघोष कर प्रभु के आगमन की खुशियां मनाई

 

जन्मोत्सव के मौके पर अधिकांश गृहस्थों ने सुबह में ही स्नान कर पूजन पाठ किया और व्रत रखा। रुद्रपुर थाना परिसर में कृष्ण के जन्म की आकर्षक झांकियों को सजाया गया था। रात में नगर के वरिष्ठ लोगों की मौजूदगी में सोशल डिस्टेंसिंग के बीच पूजन-अर्चन कराया। सुबह से शाम तक आकर्षक झांकियों के सजाने का कार्य चला। शाम को शुरू हुआ भजन कीर्तन देर रात्रि तक यहां चला। त्रिलोक शक्ती अनुष्ठान समिति के सदस्यों ने बधाई गीतों से साधकों को सराबोर कर दिया। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार जन्मोत्सव कार्यक्रम को सीमित ढंग से मनाया जा रहा है। लाउडस्पीकर और वाद्ययंत्रों का प्रयोग नहीं हुआ और न ही बाहर से किसी गायक को बुलाया गया। सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन-पूजन करने की अनुमति दी गई है। रुद्रपुर थाना, बस स्टेशन रोड, खजुहा चौराहा आदि सहित अन्य जगहों पर भी पूर्व के वर्षों की तरह प्रतिमाएं नहीं स्थापित र्हुइं। महामारी के चलते भी लोगों ने पंडाल में प्रतिमा स्थापित कर पूजन-अर्चन करने से अपने को दूर ही रखा। अधिकांश घरों में ही युवाओं व बच्चों ने आकर्षक झांकियां सजाकर एवं डीजे की धुन पर भगवान कृष्ण के गीतों पर नृत्य किया छोटे-छोटे बच्चो ने राधा कृष्ण का रोल करके नृत्य आदि से लोगों का मन मोह लिया और रात 12 बजे पूरे विधि विधान से जन्मोत्सव कार्यक्रम मनाया।इस दौरान बृजमोहंन पान्डेय,पत्रकार अंकित पांडेय, भगवान यादव,बलराम यादव,पुनीत पांडेय,मारुति नंदन,विनय,भूपेंद्र,अभिनंदन,ऋतुराज आदि मौजूद रहे इसके बाद मौजूद सभी लोगों ने प्रसाद भी ग्रहण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *