गन्ना किसान आन्दोलन में शहीद हुए उन शहीदों को किया जाएगा नमन बालकृष्ण

 छबैला गोली काण्ड के अमर शहीदों के स्मृति में फुलवरिया स्मारक पर आगामी ७जनवरी को श्रद्धांजलि सभा और शहीद मेले का होगा आयोजन बालकृष्ण

आशुतोष कुमार पाण्डेय की रिपोर्ट 

आपको बताते चलें कि 7 जनवरी 1959 को सरदार नगर चीनी मिल गोरखपुर के प्रबन्धतन्त्र् के विरुद्ध गन्ना मूल्य बढ़ाने को लेकर प्रख्यात समाजवादी नेता पूर्व राज्यपाल मधुकर दिघे के नेतृत्व में छबैला गांव के पास ट्रांबे लाइन को अवरूध्द कर शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलन चलाया जा रहा था । तत्कालीन प्रदेश की कांगेसी हुकूमत ने शांतिप्रिय ढंग से हो रहें आंदोलन को कुचलने के लिए कई चक्र आंसू गैस एवं गोलियां चलाकर किसान नेता चंद्रशेखर मिश्र शिवपूजन एवं फेकू को मौत के घाट उतार दिया ।

प्रतिवर्ष उन शहीदों की स्मृति में शहीद स्मारक फुलवरिया व छबैला तथा शाहिद चंद्रशेखर मिश्र के पैतृक गांव पिपरा लालमन में 7 जनवरी को श्रद्धांजलि सभा एवं शहीद मेले का आयोजन शहीद चंद्रशेखर मिश्र के जेष्ठ पुत्र एवं समाजवादी पार्टी के बौद्धिक प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव बालकृष्ण मिश्र के द्वारा किया जाता रहा है। जो इस वर्ष भी आयोजित है ।
अतः आप सभी जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, किसानों एवं नौजवानों से विनम्र अनुरोध है कि आप उक्त अवसर पर दिन के 10:00 बजे फुलवरिया स्मारक पर पहुंचकर श्रद्धांजलि सभा में अपनी सहभागिता दर्ज कराएं ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *